Business

आप भी करें अपनी बेटी का फ्यूचर ब्राइट, इस स्कीम के तहत मिल रही 70 लाख की मोटी रकम!

अगर आप एक बेटी के पिता हैं और उसके फ्यूचर को लेकर काफी परेशान हैं तो आपको उसकी छोटी सी आयु में ही फाइनेंशियल प्लानिंग देनी चाहिए। आप जितनी जल्दी उसके लिए प्लानिंग करेंगे, उतनी ही जल्दी उसके लिए मोटा पैसा जमा कर सकेंगे।

आप भी करें अपनी बेटी का फ्यूचर ब्राइट, इस स्कीम के तहत मिल रही 70 लाख की मोटी रकम!

बेटी के भविष्य को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए देश सरकार ने एसएसवाई स्कीम शुरु की है। इस स्कीम मे आप बेटी के लिए 250 रुपये से 1.5 लाख रुपये तक का निवेश करते हैं तो उसके बड़े होते ही लखपति बन जाएगी।

Read more : Bajaj CNG Bike पर आई बड़ी अपडेट, 2 वेरिएंट में लांच होगी ये बाइक,जाने कीमत

अगर आपकी बेटी की आयु 10 साल से कम है तो आप अपनी बेटी के नाम से एसएसवाई खाता ओपन करा सकते हैं। 15 सालों तक एसएसवाई स्कीम में निवेश करना होता है और 21 साल में मैच्योर भी हो जाती है। अगर आप बेटी के जन्म के साथ ही इस स्कीम में उसके नाम से निवेश शुरु कर दें। 21 साल होते ही बेटी के खाते में 70 लाख रुपये का फंड होगा।

बेटी के लिए जमा करें 70 लाख रुपये

अगर आप बेटी के नाम से एसएसवाई खाते में हर साल 1.5 लाख रुपये जमा करते हैं तो आपको हर महीने निवेश करने के लिए 12500 रुपये की सेविंग करनी होगी। 15 सालों में आप कुल 22.50 लाख रुपये का निवेश करेंगे।

मौजूदा समय में इस स्कीम पर 8.2 फीसदी के हिसाब से ब्याज भी मिल रहा है। 21 साल में मैच्योरिटी के समय इसमें ब्याज के तौर पर ही कुल 46 लाख 77 हजार 578 रुपये जमा होंगे। इस हिसाब से मैच्योरिटी मं 70 लाख रुपये प्राप्त हो जाएंग।

आप भी करें अपनी बेटी का फ्यूचर ब्राइट, इस स्कीम के तहत मिल रही 70 लाख की मोटी रकम!

2024 में खाता खोलने पर कितनी मिलगी रकम

अगर आप बटी क नाम स साल 2024 में एसएसवाई स्कीम में निवेश करना शुरु कर देते हैं तो 2045 में ये स्कीम मैच्योर हो जाएगी। यानि कि आपको इस स्कीम का पूरा पैसा साल 2045 में मिल जाएगा। इस स्कीम में धारा 80सी के तहत निवेशकों टैक्स बेनिफिट मिलता है। एसएसवाई खाते को किसी भी पोस्ट ऑफिस या फिर बैंक ओपन किया जा सकता है।

Back to top button